Monday, January 24, 2022
Homeबिहारविधानसभा में नीतीश की नीतीश से टक्कर

विधानसभा में नीतीश की नीतीश से टक्कर

विकास योजनाओं में तरजीह नहीं मिलने का मामला उठाया

डॉ शशि कांत सुमन
पटना । बिहार विधानसभा में बुधवार को बेहद रोचक घटना क्रम देखने को मिला। यहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने एक और नीतीश खड़े हो गए।
दरअसल भाजपा विधायक नीतीश मिश्रा ने बुधवार को सरकार से ध्यानाकर्षण के जरिए ग्रामीण कार्य विभाग की योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन में विधायकों को नहीं बुलाए जाने का मामला उठा दिया। नीतीश मिश्रा समेत अन्य सदस्यों की तरफ से दी गई ध्यानाकर्षण सूचना पर ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज ने जवाब दिया। नीतीश मिश्रा सदन में कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग की तरफ से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत जिन सड़कों का शिलान्यास और उद्घाटन किया जाता है,उसकी जानकारी तक विधायकों को नहीं दी जाती है। भाजपा विधायक श्री मिश्रा ने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार योजनाओं का उद्घाटन करते हैं,लेकिन स्थानीय विधायक होने के बावजूद इस बात की जानकारी उन्हें नहीं होने से विधायकों का सम्मान कम होता है।
भाजपा विधायक के इस सवाल के जवाब को लेकर कई अन्य सदस्यों ने भी सदन में आपत्ति जताई.कांग्रेस के विजय शंकर दुबे,राजद के अवध बिहारी चौधरी,भाकपा माले के महबूब आलम ने भी सदन में आरोप लगाया कि उद्घाटन और शिलान्यास जैसे कार्यक्रम में विधायकों को तवज्जो नहीं दी जाती है। अवध बिहारी चौधरी ने इस चर्चा के दौरान सदन में मौजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से जवाब की मांग की। तत्पश्चात सीएम नीतीश कुमार ने नीतीश मिश्रा के ध्यानाकर्षण सूचना पर जवाब देने के लिए खुद सदन में उठ खड़े हुए।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जो सदस्य आज सवाल पूछ रहे हैं। वह भी कभी मंत्री थे,और उनको मालूम होना चाहिए कि राज्य सरकार ने किस तरह की व्यवस्था कर रखी है। नीतीश कुमार ने कहा कि हम विधायकों का पूरा सम्मान करते हैं। शिलान्यास का कार्यक्रम तभी किया जाता है,जब पूरी योजना की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है। नीतीश कुमार ने सदन में यह भी कहा कि विभाग को यह निर्देश दिया गया है कि किसी भी योजना का शिलान्यास ऐसे कार्यक्रम में स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी का विशेष ख्याल रखा जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments