Wednesday, September 22, 2021
Homeबिहारमुंगेर के तीन विधानसभा क्षेत्र में तीन एपीएचसी और 15 एचएससी का...

मुंगेर के तीन विधानसभा क्षेत्र में तीन एपीएचसी और 15 एचएससी का होगा निर्माण

  • जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव को भेजा पत्र
  • जिला के तीन जर्जर पीएचसी भवन के पुनर्निर्माण के लिए भी भेजा गया है प्रस्ताव

डॉ शशि कांत सुमन
मुंगेर। जिलावासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए मुंगेर जिला के तीन विधानसभा क्षेत्र मुंगेर, जमालपुर और तारापुर के अलग- अलग स्थानों पर तीन अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र( एपीएचसी) और 15 स्वास्थ्य उपकेंद्र (एचएससी) का निर्माण होगा। इससे संबंधित एक प्रपत्र जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव को भेजा गया है। इसके साथ ही मुंगेर जिलांतर्गत बरियारपुर, असरगंज और टेटिया बम्बर के जर्जर भवन के स्थान पर नया भवन बनवाने की मांग राज्य सरकार से की गई है। मालूम हो कि राज्य सरकार बिहार में स्वास्थ्य इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रही है। इसी के तहत राज्य सरकार की योजना राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्र में एक- एक अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र और पांच- पांच स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाने की योजना है। इसके साथ ही अस्पताल और विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के पुराने जर्जर भवन के स्थान पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नए भवन बनाने की भी योजना है जिस पर तेजी से काम चल रहा है। राज्य सरकार के इसी प्रयास के तहत मुंगेर में भी नए स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के साथ ही पुराने जर्जर भवन को तोड़कर नया भवन बनाया जाना है। मुंगेर के शीतलपुर, सोहेलचक और कुतुलपुर , खड़िया और घोरघट में नया स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाया जाना है
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) विकास कुमार ने बताया कि जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के द्वारा स्वास्थ्य विभाग को भेजे गए प्रपत्र के अनुसार मुंगेर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मुंगेर सदर प्रखंड के शीतलपुर, सोहेलचक और कुतुलपुर के अलावा बरियारपुर प्रखण्ड के खड़िया और घोरघट में नया स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाया जाना है। इसके साथ ही मुंगेर सदर प्रखंड के चरौन में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही तारापुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत प्रखण्ड के तारापुर और परसा के पुराने जर्जर भवन के स्थान पर नया स्वास्थ्य उपकेंद्र बनना है। इसके अलावा असरगंज प्रखण्ड के चाखण्ड और संग्रामपुर प्रखण्ड के कुमरसार और चंडूकि में स्वास्थ्य उपकेंद्र (एचएससी)बनाया जाना है। इसके साथ ही तारापुर प्रखण्ड के लौना में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) बनाए जाने का प्रस्ताव है।
हवेली खड़गपुर प्रखण्ड के परसंडो में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ( एपीएचसी) बनाए जाने का प्रस्ताव
मुंगेर के जमालपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत जमालपुर प्रखण्ड के परहम, धरहरा प्रखण्ड के माताडीह, लरैयाटांड़, मोहनपुर और हवेली खड़गपुर प्रखंड के लोहची में स्वास्थ्य उपकेंद्र (एचएससी) बनाया जाना है। इसके अलावा जमालपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत हवेली खड़गपुर प्रखण्ड के परसंडो में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ( एपीएचसी) बनाए जाने का प्रस्ताव है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments