Wednesday, January 20, 2021
Home बिहार माताडीह में दो गांवों में अब तक शुरू नहीं हुआ हर घर...

माताडीह में दो गांवों में अब तक शुरू नहीं हुआ हर घर नल जल योजना का कार्य

दूषित पानी पीने को विवश ग्रामीण

अधिकारी से गुहार लगाने के बावजूद नहीं हो रहा है काम

डॉ शशि कांत सुमन
मुंगेर। नीतीश सरकार की अतिमहत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना के हर घर नल जल योजना अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही से दम तोड़ रही है। इस योजना को हर हाल में मार्च 2020 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन कोरोना के कारण इसकी अवधि बढ़ाकर दिसंबर कर दिया गया था। हाल के दिनों डीएम रचना पाटिल ने भी समीक्षात्मक बैठक में अधूरे योजनाओं को पूर्ण करने का निर्देश दिया है। लेकिन दुर्भाग्य कहे है कि धरहरा प्रखंड में आज भी दर्जनों वार्डों में हर घर नल जल योजना का कार्य अधर लटका है, तो कई वार्डो में अब तक हर घर नल जल योजना के कार्य का श्रीगणेश भी नहीं किया गया है।


केस नंबर -1
पहाड़पुर पश्चिम टोला में अब भी नही शुरू हुआ काम

धरहरा प्रखंड के नक्सल प्रभावित माताडीह पंचायत के वार्ड नंबर 8 के पश्चिमी टोला पहाड़पुर में विभागीय उदासीनता के कारण अब तक कार्य शुरू नहीं किया गया है। इस गांव की आबादी करीब 400 के करीब है। इस टोला में हर घर नल जल योजना के क्रियान्वयन के लिए आवंटन रहने के बावजूद भी कमीशन के लेनदेन के कारण अब तक वार्ड क्रियान्वयन सामिति को राशि भी आवंटित नहीं किया गया है। इसके साथ जल मीनार बनाने के लिए अब तक अनापत्ति प्रमाण पत्र भी नहीं लिया गया है।

केस नंबर-2
मासुमगंज महादलित टोला के राशि को खर्च कर दिया अन्यत्र

माताडीह पंचायत के वार्ड नंबर 2 के महादलित बस्ती मासुमगंज में भी अब तक हर घर नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं किया गया है। बताया जाता है कि हर घर नल जल पहुंचाने के लिए वार्ड क्रियान्वयन समिति के द्वारा मासुमगंज महादलित टोला में अनापत्ति प्रमाण पत्र लिया गया, लेकिन वार्ड क्रियान्वयन सामिति इस राशि को रघुनाथपुर में खर्च कर दिया गया। जिसके कारण मासुमगंज महादलित टोला में अब तक हर घर नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं हो सका है।

क्या कहते है ग्रामीण
पहाड़पुर पश्चिमी टोला के संजय ठाकुर, कन्हैया यादव ने बताया कि अब तक इस गांव में हर घर नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं किया गया और न ही नाला का निर्माण कराया गया है। मासुमगंज निवासी विनोद मांझी, नंद लाल रजक ने बताया कि महादलितों के गांव में योजना के क्रियान्वयन के लिए अधिकारी व कर्मचारी लापरवाह बने हुए है। कई बार गुहार लगाने के बावजूद अब तक हर घर नल जल योजना का कार्य शुरू नहीं किया गया है। अब तो लगता है कि इस गांव को कभी पानी मिलेगा भी कि नहीं कहना मुश्किल है।

क्या कहते है बीडीओ
पहाड़पुर पश्चिमी टोला व मासुमगंज महादलित टोला में योजना के शीघ्र चालू कराने के लिए पंचायत सचिव को निर्देश दिया गया है। इसके क्रियान्वयन कहां दिक्कतें हो रही है। इसका समाधान किया जाएगा।

डॉ प्रभात रंजन
बीडीओ, धरहरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments