Thursday, June 30, 2022
Homeबिहारभैया/बहनों का शैक्षिक भ्रमण

भैया/बहनों का शैक्षिक भ्रमण



दिनांक 14.03. 2022 दिन सोमवार को गणपत राय सलारपुरिया सरस्वती विद्या मंदिर नरगाकोठी के एकादश के भैया /बहन शैक्षणिक भ्रमण हेतु राजगीर ,नालंदा का खंडहर एवं पावापुरी के लिए निकले।
भागलपुर विभाग के विभाग प्रमुख विनोद कुमार ने कहा कि भैया बहनों के लिए भ्रमण शिक्षा का अंग है। भ्रमण से जो छात्र सीखते हैं उसे पुस्तकों से सीखना कठिन है। सीखने में आँख की भूमिका अन्य ज्ञानेंद्रियों की तुलना में सबसे अधिक होती है।
विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक ने कहा कि विद्या भारती के विद्यालय शिशु /विद्या मंदिर द्वारा छात्रों को समय-समय पर शैक्षिक भ्रमण पर ले जाया जाता है। भ्रमण के माध्यम से छात्रों में एक अनुभूति जागृत होती है। भैया/ बहन इतिहास, विज्ञान, शिष्टाचार और प्रकृति को व्यक्तिगत रूप से जान सकते हैं। छात्रों में समूह में रहने की प्रवृत्ति, नायक बनने की क्षमता तथा आत्मविश्वास की भावना प्रबल होती है।
शैक्षिक भ्रमण प्रमुख अजय कुमार ने कहा कि एकादश के भैया बहनों का यह शैक्षिक भ्रमण राजगीर में विभिन्न स्थलों का भ्रमण करते हुए नालंदा खंडहर घूमने जाएंगे पुनः पावापुरी घूमते हुए विद्यालय दिनांक 15.03. 2022 के शाम तक वापस आएंगे। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य नीरज कुमार कौशिक, शैक्षिक भ्रमण प्रमुख अजय कुमार, शालिनी कुमारी एवं कक्षा एकादश के बीस भैया /बहन को शैक्षिक भ्रमण हेतु भागलपुर विभाग के विभाग प्रमुख विनोद कुमार ने हरी झंडी देकर विद्यालय से प्रस्थान किए।
मीडिया प्रभारी
शशि भूषण मिश्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments