Monday, January 24, 2022
Homeबिहारजानिए #बिहार में #सोशल प्लेटफार्म पर #नेता #अभिनेता से ज्यादा क्यों #लोकप्रिय...

जानिए #बिहार में #सोशल प्लेटफार्म पर #नेता #अभिनेता से ज्यादा क्यों #लोकप्रिय हैं #वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी #विकास_वैभव

बिहार में इन दिनों सबसे ज्यादा सोशल मिडिया पर सर्च किया जा रहा है लेट्स इंस्पायरर बिहार को जो लोग बिहार में बदलाव चाहते हैं वह सभी इस अभियान से जुड़ना चाहते हैं। बिहार के इतिहास से प्रेरणा लेकर वर्तमान को प्रेरित करते हुए इस अभियान के प्रणेता वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव भी चर्चा में है।
संप्रति बिहार में किसी भी नेता या अभिनेता से ज्यादा सोशल मीडिया पर लोकप्रियता में सबसे आगे हैं वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव।अपनी ईमानदारी के लिए एक अलग पहचान बनाने वाले विकास वैभव के चाहने वाले में युवाओं से लेकर बुजुर्ग युवतियां स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे गृहिणीया शिक्षाविद सभी तबकों के लोग शामिल हैं। वर्तमान में बिहार सरकार गृह विभाग में विशेष सचिव है विकास वैभव। पुलिस सेवा में रहने वाले कड़क मिजाज के इस पदाधिकारी की लोकप्रियता का पैमाना यह है कि यह जब किसी कार्यक्रम में चले जाते हैं तो वहां पूरी की पूरी भीड़ इनके साथ सेल्फी खिंचवाने की ताक में रहती है।चंपारण के दुर्दांत दस्यु गिरोह के सफाया से लेकर बिहार के कई चर्चित बाहुबलियों को सलाखों के पीछे डालने वाले इस आईपीएस अधिकारी कि सार्थक सोच इन्हें भीड़ से अलग करती है। बिहार में बदलाव लाने के लिए इनके नेतृत्व में आईए प्रेरित करें बिहार अभियान की शुरुआत हो चुकी है बिहार के सभी जिलों में कमिटियों की का गठन किया गया है शिक्षा समता और उद्यमिता के सवाल पर बिहार में बदलाव लाने की पहल शुरू हो गई है। युवा संवाद के बहाने बिहार के जिलों में युवाओं को एकजुट कर उन्हें सकारात्मक दिशा देने की भी पहल इनके द्वारा की जा रही है। #यात्री_मन के बहाने प्रदेश और देश के धरोहरों की जड़ों को तलाशते रहते हैं पुरातात्विक स्थलों की खोज में रुचि रखने वाले इस आईपीएस अधिकारी की कविताएं भी सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा वायरल होते रहती हैं युवाओं से खास लगाव रखने वाले विकास वैभव युवा मन के बहाने समय-समय पर युवाओं से सीधा संवाद करते हैं उन्हें अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र करने की दिशा में जागृत करते हैं अपने व्यस्त कार्यक्रमों के बावजूद युवाओं के लिए इनके दरवाजे सदैव खुले रहते हैं सार्थकता से समाज के नवनिर्माण की चाह रखने वाले इस आईपीएस अधिकारी की लोकप्रियता गजब की है।
किसी भी विषय पर इनकी जबरदस्त पकड़ है भीड़ को सम्मोहित करने वाले वक्ता है विषय वस्तु पर श्रोताओं को ऐसे बांध देते हैं जैसे आप किसी तिलिस्म में कैद हो चुके हैं। विज्ञान के छात्र रहे हैं पर इतिहास और साहित्य पर जबरदस्त पकड़ है बिहार के जिस इलाके में जाते हैं वहां इतिहास को नए सिरे से परिभाषित कर देते हैं। बिहार के युवाओं में इनसे मिलने की जबरदस्त होड़ होती है और यह किसी को निराश नहीं करते अपने कार्यालय में प्रतिदिन एक घंटा समय उन्होंने आगंतुकों को दे रखा है जो लोग मिलते हैं उनसे बिहार में बदलाव की चर्चा करते हैं सकारात्मकता की और उन्हें मोड़ने की कोशिश करते हैं। आई प्रेरित करें बिहार अभियान के माध्यम से अभी तक हजारों जागरूक बिहारी युवा जुड़ चुके हैं, जो बिहार में सकारात्मक बदलाव लाने को आतुर है।
©अनूप नारायण सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments