Tuesday, September 21, 2021
Homeबिहारजल्द तैयार होगा ग्रेटर पटना ,दुनिया का बेहतरीन शहर में होगा शुमार...

जल्द तैयार होगा ग्रेटर पटना ,दुनिया का बेहतरीन शहर में होगा शुमार होगा पटना

डॉ शशि कांत सुमन
पटना। बिहार की राजधानी पटना को और खूबसूरत और और बेहतरीन  शहर बनाने के लिए और दुनिया के सबसे बेहतर शहर बनाने के लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर लिया क्या है। इस पर नीतीश सरकार ने काम करना भी शुरू कर दिया। ग्रेटर पटना प्रशासनिक खाका लगभग तैयार हो चुका है। इस ग्रेटर पटना प्रोजेक्ट में  सात प्रखंड शामिल किया जाएगा। जहां पर करीब 26 सौ एकड़ भूमि ग्रेटर पटना में शामिल हो जाएगा। जिसमें करीब सोलह लाख आसपास जनसंख्या को विशेष लाभ मिलेगा। इसी के साथ-साथ ग्रेटर पटना में करीब पाँच सौ गांव को भी शामिल किया जाएगा।
ग्रेटर पटना को डेवलपमेन्ट  से पटना समेत आसपास के इलाकों को बहुत बड़ा फायदा होगा । जिसमें से नौबतपुर, दानापुर, फुलवारीशरीफ, बिहटा, शिवपुर,कन्हौली,दानापुर विक्रम, दुल्हिन बाजार, पालीगंज शिवाला,  सदिसोपुर एरिया आदि को सबसे ज्यादा फायदा मिलने वाला है। इन सभी एरिया को एक अच्छे रोड आधारभूत  संरचना के साथ जोड़ा जाएगा। अभी फिलहाल दानापुर बिहटा को एक अच्छी रोड नेटवर्क के साथ कनेक्ट किया जा रहा है । जिसके बाद इन दोनों के बीच 20 मिनट की दूरी रह जाएगी।
इस योजना के तहत आगामी तीन सालों में ग्रेटर पटना के इलाकों की तस्वीर को बदली जाएगी । इसके साथ ही बता दूं कि ग्रेटर पटना की तस्वीर बदलने के लिए पहले चरण में यातायात सुविधा को बढ़ाई जाएगी। उसके बाद आवासीय क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने अधिकारियों को ग्रेटर पटना को जल्द धरातल पर उतारने का निर्देश दिए हैं।। फिलहाल ग्रेटर पटना से जुड़ी हुई कुछ काम पर  ध्यान दिया जा रहा है। जिसमें एक रिंग रोड  महत्वपूर्ण परियोजना है । और बिहटा एयरपोर्ट भी एक महत्वपूर्ण योजना है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments