Tuesday, October 26, 2021
Homeबिहारगोपालगंज :पैट्रोलिंग कम कलेक्टिंग मजिस्ट्रेट्स को दिया गया प्रशिक्षण!

गोपालगंज :पैट्रोलिंग कम कलेक्टिंग मजिस्ट्रेट्स को दिया गया प्रशिक्षण!

गोपालगंज :गोपालगंज पंचायत चुनाव के लिए चल रहे द्वितीय चरण के प्रशिक्षण के दूसरे दिन एम एम उर्दू उच्च विद्यालय में कुल 897 पेट्रोलिंग कम कलेक्टिंग मजिस्ट्रेट्स व 507 पीठासीन पदाधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। इसके अतिरिक्त मुखीराम उच्च विद्यालय थावे में 1739 प्रथम मतदान पदाधिकारी व डीएवी उच्च विद्यालय गोपालगंज में 1520 तृतीय मतदान पदाधिकारी बी का प्रशिक्षण हुआ। वोटिंग कम्पार्टमेंट भी जमा करना होगा ज़िला पदाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी के निर्देशानुसार प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी राहुल सिन्हा ने मतदान कर्मियों को बताया कि मतदान समाप्ति के पश्चात ईवीएम के साथ वोटिंग कम्पार्टमेंट को भी पीठासीन पदाधिकारी द्वारा जमा किए जाने का निर्देश आयोग द्वारा प्राप्त हुआ है।इसलिए सभी पीठासीन पदाधिकारी सभी पांच वोटिंग कम्पार्टमेंट को भी जमा कराना सुनिश्चित करेंगे। पीठासीन पदाधिकारी एनरॉएड एप्प मैन्युवल की भी दी गयी जानकारी प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स ने बताया कि सभी मतदान कर्मियों को पीठासीन पदाधिकारी एनरॉएड एप्प मैन्युवल को अपने अपने मोबाइल में डाउनलोड करेंगे। एप्प से सम्बंधित जानकारी भी मतदान कर्मियों को प्रदान की गई। पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट्स को उनके कार्यो व दायित्वों से कराया गया अवगत सभी पैट्रोलिंग कम कलेक्टिंग मजिस्ट्रेट्स को बताया गया कि मतदान केंद्र पर पूरी सावधानी के साथ सभी चार पदो के कंट्रोल यूनिट व बैलेट यूनिट के साथ ग्रीन पेपर सील,एड्रेस टैग,स्पेशल टैग,स्ट्रिप सील व मतपेटिका व उससे सम्बन्धित सभी सामग्रियां पीठासीन पदाधिकारी के सुपुर्द करेंगे। सभी ईवीएम व सिंलिंग के सीरियल नम्बर का मिलान करते हुए सामग्री हस्तगत कराएंगे।
इसके अलावा पूरी मतदान प्रक्रिया से भी सभी मतदान कर्मियों को अवगत कराया गया।
सभी मतदान कर्मियो को दी गयी प्रशिक्षण से सम्बंधित बुकलेट प्रशिक्षण के दौरान सभी मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण से सम्बंधित बुकलेट प्रदान की गई। यह बुकलेट प्रशिक्षण कोषांग द्वारा तैयार की गई है।इस बुकलेट में पूरी मतदान प्रक्रिया से मतदान कर्मियों को अवगत कराया गया है। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन के ट्रेनिंग सेल गोपालगंज के यू ट्यूब चैनल पर ईवीएम व मतपेटिका के प्रशिक्षण से सम्बंधित वीडियो भी अपलोड किया गया है। सभी मतदान कर्मियों को यह बताया गया कि वे उस वीडियो को जरूर देख लेंगे।
मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण समाप्ति के बाद दिया गया प्रमाण पत्र द्वितीय चरण के इस प्रशिक्षण के समाप्ति के पश्चात सभी मतदान कर्मियों को प्रमाणपत्र भी दिया जा रहा है। मतदान कर्मियों से यह सुनिश्चित कराया जा रहा है कि उन्होंने अच्छे तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है। प्रशिक्षण देने वालो में मुख्य रूप से प्रमोद कुमार मिश्र,एजाजुल हक,अनवर हुसैन,युगल किशोर पांडेय,विजय शंकर प्रधान,वकील महतो,उपेंद्र कुमार,फैयाज अहमद,शशि भूषण सिंह,जितेंद्र कुमार पांडेय,मोहम्मद कलामुल्लाह,मोहम्मद अलीशेर,अखिलेश कुमार वर्मा,अजय कुमार पांडेय,बीरबल सिंह,इत्यादि मुख्य रूप से थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments